किसी भी वोटर का नाम मतदाता सूची में जुडने से छूटना नही चाहिए - मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी 

झाबुआ। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग श्री वी.एल. कांताराव ने आज कलेक्टर कार्यालय झाबुआ के सभाकक्ष में विधानसभा निर्वाचन 2018 एवं लोक सभा निर्वाचन 2019 के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियो की बैठक लेकर विधानसभा निर्वाचन 2018 एवं लोकसभा निर्वाचन 2019 की गतिविधियो एवं विधान सभा क्षेत्र झाबुआ में होने वाले उपचुनाव की तैयारियो की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कांताराव ने आबकारी एक्ट के तहत बनाये गये, प्रकरणो का निराकरण 10 अगस्त तक करने के निर्देष दिये। आगामी उप चुनाव के लिए आवष्यक पुलिस बल एवं संसाधनो की व्यवस्था अभी से प्लान कर ले। उपचुनाव के दौरान अधिकांश शिकायते निर्वाचन नामावली के संबंध में आती है। अतः सभी संबंधित अधिकारी चुनाव की घोषणा के पूर्व ही मतदाता सूची का पुनरीक्षण शुद्वता के साथ कर ले।   
        किसी भी वोटर का नाम मतदाता सूची में जुडने से छूटना नही चाहिए,मृत व्यक्तियो के नाम मतदाता सूची से काट दे,कार्य में लापरवाही बरतने वाले बीएलओ/बीएलओ सुपरवाजर पर कार्यवाही करे। ऐसे मतदाता जिनके मतदाता परिचय पत्र ब्लेक/व्हाईट है। उनके फोटो परिचय पत्र पर रंगीन फोटों लगाकर रंगीन एपिक कार्ड बनवाये। ऐसे नये मतदाता जो 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके है,उनके नाम सूची में जुडवाये। झाबुआ विधानसभा में 100 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओ का सत्यापन करवा ले। मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य से जुडे अधिकारियो को एक माह के अंदर सभी कार्यवाही सुनिष्चित करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा एवं पुलिस अधिक्षक श्री विनीत जैन ने पॉवर पाईंट के माध्यम से विधानसभा निर्वाचन 2018 एवं लोक सभा निर्वाचन 2019 के दौरान की गई गतिविधियो तथा आगामी उपचुनाव के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओ के बारे में बताया।  
       जिले मे विगत चुनाव के दौरान आयोग द्वारा दिये गये बजट की समीक्षा के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राव ने लोकल स्तर पर किये गये विभिन्न टेण्डरो के लिए विभिन्न फर्मो से प्राप्त धरोहर राशि के चेक/डिमाड ड्राफ्ट उन्हे वापस कर तीन दिवस में प्रतिवेदन राज्य निर्वाचन आयोग को भेजने के लिए उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित किया। जिले मे विभिन्न मदो विडियोग्राफ्री, वाहन, कर्मचारियो का वेतन इत्यादि के लंबित देयको का भुगतान करने के लिए आवष्यक बजट की डिमांड भेजने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिये। बैठक में संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाने, एडीसनल सीईओ श्री दिनेश वर्मा, एसडीएम झाबुआ श्री अभयसिंह खराडी, एसडीएम पेटलावद श्री मालवीय, एसडीएम थांदला श्री बघेल सहित नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
     आगामी विधानसभा उपचुनाव के लिए की गई तैयारियो की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि बीएलओ से लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी तक सभी आगामी उप चुनाव के लिए अभी से तैयारी कर ले। उप चुनाव में प्रशिक्षण के लिए उपयोग की जाने वाली ईवीएम मशीनो के लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति प्राप्त कर ले। उपनिर्वाचन के लिए सुविधा, सुगम्य,मत प्रतिशत, 1950, सीविजिल एप इत्यादि को प्रारंभ करवाने के लिए प्रक्रिया प्रारंभ कर दे। सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने दायित्वो का निर्वहन तत्परता से करे। साथ ही पिछले विधानसभा एवं लोक सभा निर्वाचन में नोडल अधिकारियो द्वारा किये गये कार्यो के लिए जिले की सराहना की। 
स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण
झाबुआ जिले में विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव की तैयारियो की समीक्षा के लिए भ्रमण पर आये मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री वी.एल कांताराव, संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने पॉलोटेक्नीक कॉलेज में बनाये गये स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर व्यवस्थाओ का जायजा लिया। ईवीएम मशीनो को रखने के लिए जिले में निर्माणाधीन वेयर हॉउस का भी उन्होने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक विनीत जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाने उपस्थित थे।
निर्वाचन कार्यालय एवं 1950 कॉल सेन्टर की व्यवस्थाओ का जायजा लिया
  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री वी.एल कांताराव, संयुक्त निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अरूण कुमार तोमर ने जिला निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाए देखी साथ ही विधानसभा क्षेत्र झाबुआ की निर्वाचन नामावली का अवलोकन किया एवं आवष्यक निर्देष दिये। उन्होने जिले में संचालित 1950 कॉल सेन्टर की व्यवस्थाए भी देखी निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, पुलिस अधीक्षक श्री विनीत जैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल भाने उपस्थित थे।

Jhabua News- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उपचुनाव की तैयारियो की समीक्षा की
इलेक्शन ऑफिस एवं कॉल सेंटर का निरिक्षण करते हुए 
Jhabua News- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उपचुनाव की तैयारियो की समीक्षा की
वेयर हाउस का निरिक्षण करते हुए 
Jhabua News- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उपचुनाव की तैयारियो की समीक्षा की
समीक्षा बैठक  लेते हुए