मोबाइल नम्बर दर्ज होने के पश्चात ही वेतन आहरित किया जायेगा

झाबुआ। कोष एवं लेखा के आयुक्त ने समस्त संभागीय संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा तथा समस्त कोषालय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कर्मचारी डाटाबेस में सुधार तथा मोबाइल नम्बर एवं प्रविष्टि की जाये। कर्मचारियों से सम्बन्धित वेतन आहरण, व्यक्तिगत दावों की स्वीकृति एवं आहरण, आवेदन प्राप्ति, स्वीकृति सहित अन्य विभिन्न प्रकार की सूचनाएं शासकीय सेवकों को आईएफएमआईएस के अन्तर्गत, एसएमएस द्वारा, मोबाइल व ईमेल भेजी जा रही है, इसलिये समस्त कर्मचारियों के सही मोबाइल नम्बर आईएफएमआईएस में दर्ज कराई जाये। मोबाइल क्रमांक दर्ज होने के पश्चात ही आगामी वेतन आहरित किया जायेगा।  
       कोष एवं लेखा के आयुक्त ने निर्देश दिये हैं कि आहरण अधिकारियों तथा कर्मचारियों करायें कि कर्मचारी के मार्च माह का वेतन जो अप्रैल में देय होगा, के वेतन का आहरण तभी संभव होगा जब उनके मोबाइल नम्बर कर्मचारी विवरण में दर्ज हो जायेगा। कर्मचारी के मोबाइल क्रमांक कर्मचारी स्वयं या उसकी ओर से आहरण अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जा सकेगा। कर्मचारी द्वारा स्वयं अपने विवरण दर्ज करने के लिये अपने आहरण अधिकारी से सम्पर्क करें। अपने एम्प्लाई कोड के आधार पर आहरण अधिकारी से पासवर्ड प्राप्त करें और पासवर्ड लेने के पश्चात वेब साइट https://ifmisprod.mptreasury.gov.in/ifms पर जाकर आहरण अधिकारी से प्राप्त पासवर्ड से लॉगइन करेगा। पासवर्ड तत्काल बदलेगा और नवीन पासवर्ड के याद रखेगा। लॉगइन अपने मोबाइल या इंटरनेट से जुडे कम्प्यूटर पर किया जा सकेगा। 
       पासवर्ड भूल जाने पर यदि उसका मोबाइल नम्बर दर्ज है, तो दी गई वेब साइट पर लॉगइन पेज पर जाकर ओटीपी के आधार पर पासवर्ड रिसेट करेगा, अन्यथा अपने आहरण अधिकारी से पासवर्ड रिसेट करायेगा। यह ध्यान रखा जाये कि अपना पासवर्ड किसी को न दिया जाये तथा प्रत्येक 30 दिन में बदला जाये। पासवर्ड उपलब्ध होने पर वेब साइट https://ifmisprod.mptreasury.gov.in/ifms पर जाकर कर्मचारी लॉगइन पेज पर जाकर लॉगइन करने के पूर्व अपने मोबाइल नम्बर की प्रविष्टि करेगा। पासवर्ड डालने पर एचआरएमआईएसईएसएस पर क्लिक करेगा तथा स्वयं से सम्बन्धित समस्त विवरण भी देख सकेगा। विवरण में कोई भी त्रुटि होने पर संशोधन के लिये रिक्वेस्ट करेगा।
आहरण अधिकारी के ईएसएस वेरिफाई द्वारा कर्मचारी की ओर से विवरण प्रविष्टि के लिये आहरण अधिकारी कर्मचारी से मोबाइल नम्बर प्राप्त करेगा, आहरण अधिकारी का वेरिफाई स्वयं के लॉगइन पर जायेगा, एचआरएमआईएस,ईएसएस में जाकर onbehalf facility को क्लिक करेगा, कर्मचारी को चुनकर उसका मोबाइल क्रमांक दर्ज करेगा, जिन आहरण अधिकारियों के कार्यालय में कर्मचारियों की संख्या अधिक है, वहां कर्मचारी कोड एवं मोबाइल क्रमांक की जानकारी एक्सेल फाईल में दर्ज की जाकर कोषालय अधिकारी के माध्यम से संचालनालय कोष एवं लेखा को प्रेषित करेगा, ताकि एकजाई जानकारी से मोबाइल नम्बर अपडेट किया जा सके।