विशाल मेगा स्वास्थ्य शिविर के साथ रोटरी क्लब मेन, रोटरी क्लब आजाद और इन्हरव्हील क्लब मेन तथा युवा शक्ति के नए सत्र का हुआ आगाज

समापन पर सभी चिकित्सकों एवं सेवाभावियों का हुआ सम्मान 

झाबुआ। रोटरी क्लब ‘मेन’, रोटरी क्लब ‘आजाद’, इन्हरव्हील क्लब ‘मेन’ एवं इन्हरव्हील क्लब ‘युवा शक्ति’ के नवीन सत्र 2018-2019 का आगाज 1 जुलाई, रविवार को स्थानीय सिद्धेष्वर कॉलोनी स्थित आदर्ष विद्या मंदिर में मेगा स्वास्थ्य शिविर के भव्य आयोजन के साथ हुआ। इस मेगा स्वास्थ्य शिविर में सभी प्रकार के रोगों का निःषुल्क उपचार एवं निःशुल्क गोली-दवाईयों का वितरण पारूल सेवाश्रम बड़ौड़ा के चिकित्सकों एवं उनकी टीम द्वारा किया गया। इसके साथ ही पूरे शिविर में सभी चारो संस्थाओं के अलावा आयोजन में विशेष सहभागिता सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएशन एवं रोटरेक्ट क्लब झाबुआ की भी रहीं। शिविर में 3 घंटे में कुल 350 रोगियों का उपचार किया गया। इस दौरान शिविर में आए 3 गंभीर रोगियों का बड़ौदा में संपूर्ण उपचार निःशुल्क रूप से रोटरी क्लब द्वारा किया जाना तय किया गया। समापन पर बड़ौदा से आए सभी चिकित्सकों एवं शिविर को सफल बनाने में विशेष सहयोग देने वाले सेवाभावियों का सम्मान हुआ।
शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन कर वरिष्ठ रोटेनियन प्रकाश रांका, नुरूद्दीनभाई बोहरा, शिविर संयोजक यशवंत भंडारी एवं संजय कांठी, प्रदीप जैन, प्रतापसिंह सिक्का, प्रमोद भंडारी, सहायक मंडलाध्यक्ष अजय रामावत, संतोष प्रधान, रोटरेक्ट क्लब सभापति नीरजसिंह राठौर, श्री संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुभाष कोठारी, भारतीय जैन संगठना के जिलाध्यक्ष अशोक संघवी, राज्य महिला आयोग सखी अर्चना राठौर, इन्हरव्हील क्लब मेन से ज्योति रांका, अध्यक्ष कल्पना सकलेचा, इन्हरव्हील क्लब युवा शक्ति से अध्यक्ष डॉ. शैलू बाबेल, सचिव शीतलसिंह जादौन, सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएशन अध्यक्ष नितीन धम्मानी, सचिव निखिल भंडारी एवं बड़ौदा सेवाश्रम हॉस्पिटल के प्रमुख डॉ. कुशल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। 
      पश्चात् अतिथियों का स्वागत रोटरी क्लब मेन अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव), सचिव हिमांशु त्रिवेदी, रोटरी क्लब आजाद अध्यक्ष अजय शर्मा एवं सचिव देवेन्द्र पटेल ने किया। वर्ष 2018-2019 के इन चारो नवीन पदाधिकारियों का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत रोटरी क्लब मेन के पूर्व अध्यक्ष उमंग सक्सेना, सचिव शैलेन्द्र चोरे, रोटरेक्ट क्लब अध्यक्ष रिंकू रूनवाल, उपाध्यक्ष दौलत गोलानी, सचिव राकेश पोतदार, कोषाध्यक्ष भावेश सोलंकी, युवा रोटेरियन अर्पित संघवी कार्तिका नीमा, प्रकाश जैन ने करते हुए नवीन कार्यकाल की शुभकामनाएं प्रेषित की। स्वागत उद्बोधन वरिष्ठ रोटेरियन संजय कांठी ने दिया। शिविर के प्रारंभ करने की घोषणा अध्यक्ष अमितसिंह जादौन (यादव) ने की। शिविर में सोना-चांदी व्यापारी एसोसिएशन की ओर से निर्मल मोदी, मुकेश सोनी, सुरेश सोनी ने अपनी सराहनीय सेवाएं प्रदान की।
7 कक्षों में चिकित्सकों ने किया उपचार, पंजीयन एवं दवाई वितरण कें लिए अलग व्यवस्था
शिविर स्थल पर पंजीयन की व्यवस्था प्रवेश द्वार पर की गई। जहां रोगियों का पंजीयन मातृ शक्ति के रूप में इन्हरव्हील क्लब की सचिव समता, अर्चना सिसौदिया, रेखा राठौर, पुष्पा संधवी, शीला कटारिया, वर्षा छाजेड़, पारूल भात के साथ इन्हरव्हील क्लब युवा शक्ति की निक्की जैन, परी गादिया एवं विधि धारीवाल ने किया। चिकित्सकों द्वारा 7 कक्षों मे रोगियों का उपचार किया गया। जिसमें फिजिषियन विभाग, सर्जरी विभाग, चर्म रोग विभाग, शिषु रोग विभाग, नाक-कान-गला विभाग, प्रसूति स्त्री रोग विभाग एवं हड्डी रोग  का कक्ष अलग बनाया गया। 
        पंजीयन के बाद रोगियों ने अपनी बीमारी संबध केंद्रों पर जाकर वहां जांच करवाकर आवष्यक परामर्श भी प्राप्त किया। गंभीर रोगों की जांच के लिए कक्षों में अलग से विशेष व्यवस्था की गई थी। पंजीयन के लिए अलग से काउंटर बनाकर बड़ौदा की चिकित्सकीय टीम द्वारा वहां मरीजों का पंजीयन किया गया वहीं दवाई वितरण केंद्र भी पृथक से बनाया गया। पारूल सेवाश्रम हास्पिटल बड़ौदा से चिकित्सकों में डॉ. कुषल आर्थेपेडिक विषेषज्ञ, डॉ. कौमल राणा मेडिसीन, डॉ. तेजस पटेल एवं डॉ. मयूर सर्जरी, डॉ. संवधन देसाई नेत्र रोग, डॉ. उमेश चर्म रोग, डॉ. अक्षय नाक-कान-गला, डॉ. ज्योति शिषु रोग एवं डॉ. नुपूर प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ ने अपनी सराहनीय सेवाएं प्रदान की।
3 घंटे तक चला शिविर 
यह शिविर दोपहर 11 से 2 बजे तक चला। इस दौरान 350 रोगियों ने अपना उपचार करवाया। जिसमें सबसे अधिक हड्डी रोग के 90, चर्म रोग के 60, फिजिषियन के 40, नेत्र रोगं के 30, शिषु रोग के 10, स्त्री रोग से 7, हद्रय संबंधी बिमारी के 2 के अतिरिक्त अन्य सामान्य प्रकार की बिमारियों के मरीजों को मिलाकर कुल 350 रोगियों ने अपना इलाज करवाया। शिविर  का लाभ लेने शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के लोग भी बड़ी संख्या में पहुंचे।
दृष्टिहीन गौरी एवं पूजा को गठान होने पर समस्त उपचार निःशुल्क होगा
तीन गंभीर रोगियो को बड़ौदा में रोटरी क्लब करवाएगा संपूर्ण निःशुल्क उपचार
          शिविर के दौरान ही झाबुआ निवासी गौरी पिता निलेश वसुनिया उम्र 2 वर्ष पहुंची। पिता निलेश वसुनिया ने बताया कि गौरी की बचपन से ही दोनो आंखे होने के बाजवूद दोनो नेत्रों से दिखाई नहीं देने पर उसका पूर्व में दाहौद में उपचार करवाया, फायदा नहीं हुआ। उक्त बालिका को शिविर में नेत्र रोग विषेषज्ञ को दिखाने पर उन्होंने सलाह दी कि बालिका को उपचार के लिए सेवाश्रम हास्पिटल बड़ौदा लाया जाए। वहीं झाबुआ के समीपस्थ ग्राम करड़ावद बड़ी निवासी पूजा पिता करमसिंह मोहनिया उम्र 2 वर्ष भी शिविर में पहुंची। पिता करमसिंह मोहनिया ने बताया कि उनकी बच्ची को बचपन से ही पीठ के नीचे बड़ी गठान है। बच्ची को पूर्व में इंदौर में दिखाया था, जहां डॉक्टर ने ऑपरेशन करने की बात कहीं, लेकिन ऑपरेशन का खर्चा नहीं होने से नहीं करवा पाए। इन दोनो बालिकाओं के समस्त उपचार एवं दवाईयों का व्यय रोटरी क्लब वहन करेगा।
बड़ौदा आने-जाने, रहने एवं भोजन की व्यवस्था चिकित्सालय प्रबंधन की ओर से
इन दोनो बालिकाओं के पिता एवं परिजनों को बड़ौदा हास्पिटल से आए मार्केटिंग हेड राकेश पटेल ने जानकारी दी कि बड़ौदा उनके हॉस्पिटल में आने वाले प्रत्येक रोगी को आने-जाने, रहने, भोजन-पानी आदि की व्यवस्था हॉस्पिटल प्रबंधन की ओर से ही की जाएगी। इसके साथ ही चिकित्सालय में उपचार करने वाले चिकित्सक की ट्रीटमेंट की फीस नहीं लगेगी, केवल दवाई-गोली के पैसे लगेंगे। इसके साथ ही एक्स-रे सोनाग्राफी एवं खून-पेशाब आदि की जांच पर 50 प्रतिशत छूट एवं सीटी स्केन करवाने पर 25 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जाएगा, यह सुविधा प्रत्येक मरीज के लिए रहेगी। सोमवार को सुबह चिकित्सालय स्टॉफ के साथ बस रवाना होगी, उससे कोई भी रोगी, यदि उनके चिकित्सालय में उपचार के लिए जाना चाहता है, तो वह साथ चल सकता है।
समस्त चिकित्सकों एवं सेवाभावियों का हुआ सम्मान
शिविर के समापन पर अतिथियों द्वारा बड़ौदा सेवाश्रम हॉस्पिटल के समस्त चिकित्सकों का सम्मान पुष्पमाला पहनाकर एवं प्रतीक चिन्ह रोटरी क्लब आजाद की ओर से प्रदान किए गए। इसके साथ ही इस अवसर पर इस आयोजन में विशेष सहयोग देने वाले आदर्श विद्या मंदिर के संचालक सुरेशचन्द्र जैन एवं अन्य प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष सहयोगियों का भी पुष्पमाला पहनाकर एवं प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया गया। शिविर के अंत में आभार रोटरी क्लब मेन झाबुआ के आगामी सचिव हिमांशु त्रिवेदी ने माना।