अपने साथ 5 अन्य युवाओं को भीे उपलब्ध करवाया रोजगार

 झाबुआ जिले में बैंक आॅफ बडौदा स्वरोजगार विकास संस्थान द्वारा स्वरोजगार के लिए ऐसे ही हुनरबाज व्यक्तियों को उनकी इच्छानुसार रोजगार स्थापित करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। शुद्ध पेयजल की उपलब्घता के लिए आर.ओ.प्लाट चलाने वाले रानापुर निवासी आशीष सोनी को भी बैंक आॅफ बडौदा स्वरोजगार संस्थान द्वारा मार्केटिंग का प्रशिक्षण दिया गया। अब वे कुशलतापूर्वक मार्केटिंग का काम करते है।

ranapur-jhabua-ashish-soni              चर्चा के दौरान आशीष ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के पूर्व वे पिता के साथ अपने पुस्तैनी सुनार के धंधे में पिता का हाथ बटाते थे। फिर उन्होने कुछ अलग करने का सोचा और प्रशिक्षण के लिए आर सेटी में संपर्क किया जैसे ही उन्होने प्रशिक्षण प्राप्त किया उनकी कार्यक्षमता बढ गई और क्षैत्र में पहचान भी बढ जाने से उनका कार्यक्षैत्र भी बढ गया। 
               प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद उन्होने शुद्ध पेयजल उपलब्धता के बाजार में अपना व्यवसाय स्थापित करने के बारे में सोचा और इसके लिए बैंक आॅफ बडौदा के स्वरोजगार संस्थान आर सेटी के माध्यम से 24 लाख रूपये लोन स्वीकृत करवाया। प्राप्त लोन से आर.ओ.प्लाट के लिए आवश्यक मशीन, उपकरण गाडी, केन एवं अन्य आवश्यक व्यवस्थाएॅ की। फिर व्यवसाय को अच्छे से को संचालित करने के लिए राणापुर शहर के लोगो से संपर्क कर अपने ग्राहक बनाये। आज 100-125 परिवार उनके ग्राहक है। आशीष ने बताया कि वे आर.ओ के व्यावसाय से 20 हजार रूपये मासिक शुद्ध लाभ कमा रहे है। अपने साथ 4-5 अन्य युवाओं को भी अपने व्यावसाय के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाया है। 

ranapur-jhabua-ashish-soni