पारा के भगौरिया में उमडा जनसैलाब 
झाबुआ : सात दिनों तक मनाया जाने वाला सांस्कृतिक पर्व भगौरिया अब अपने पूरे चरम पर है। आज पारा के भगौरिया हाट में उमंग व उत्साह चरम पर दिखाया दिया। नये-नये परिधानों व परंपरागत गहने, चश्मा धारण किये हुए युवक-युवतियों ने भगोरिया में ख्ूब आनंद लिया। जादूगर भारत के सम्राट का जादू देखा, मौत के कुएॅ में हेरतअंगेज कारनामें देखे, सर्कस का आनंद लिया और झूलो पर झूलने के साथ ही पान कुल्फी, बर्फ के गोले, आईसक्रीम एवं शर्बत का जायका लिया। तो बच्चों के लिए भी हाट में मंनोरंजन के साधनों की भी कमी नहीं थी। बच्चों ने मिकी माउस, चकरी, घोडागाडी का आनंद लिया। आज जिले के समोई, हरिनगर, सारंगी एवं चैनपुरा में भी भगौरिया उत्सव उत्साह के साथ मनाया गया।
फोटो स्टूडियों पर रही भीड
मेला स्थल पर अस्थाई फोटो स्टूडियों की भी भरमार थी। नये नये वस्त्र धारण किये मेले में आये युवक-युवतियों ने फोटो स्टूडियों पर फोटो भी खिंचवाये। भगोरिया मेले में आये लोगो ने अपने रिश्तेदारो को झूले पर झूलाया, पान, मिठाई कुल्फी, भजिये आईस्क्रीम खिलाकर सत्कार किया एवं अभिवादन कर उत्सव की बधाई दी।
भगौरिया उत्सव में उत्सव का आनंद लेने आये ग्रामीणो को नुक्कड नाटक के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन, बाल विवाह रोकने, दहेज दापा रोकने, कन्यादान योजना की जानकारी दी गई एवं भगौरिया उत्सव स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदर्शनी लगाकर लाडली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना, मनरेगा योजना, कृषि संबंधी योजनाओं की जानकारी दी गई। शासन की महत्वपूर्ण योजनाओ से संबधित प्रचार सामाग्री भी मेंले में आये ग्रामीणो को वितरित की गई।
भगोरिया मेले में झूले, चकरी, एवं कुल्फी के ठेले आदि विशेष आकर्षण का केन्द्र थे। इन स्थानों पर सुबह से ही भीड थी हर कोई झुलने के लिए लाईन में अपनी बारी का इंतजार कर रहा था। झुले में झुलने का उत्साह जबरजस्त देखने को मिला। बच्चों सहित युवक-युवतियां ने हंसी ठिठोली के साथ झुलने का आंनद लिया 10 मार्च को जिले में कालीदेवी, भगोर, मांडली, बैकल्दा में भगौरिया उत्सव मनाया जायेगा।

bhagoria-festiwal-para-jhabua-पारा के भगौरिया में उमडा जनसैलाब

bhagoria-festiwal-para-jhabua-पारा के भगौरिया में उमडा जनसैलाब

bhagoria-festiwal-para-jhabua-पारा के भगौरिया में उमडा जनसैलाब

bhagoria-festiwal-para-jhabua-पारा के भगौरिया में उमडा जनसैलाब